अगर आप रोज अचार खाते हैं और इसका जूस पीते हैं तो क्या होता है? हम यहां कुछ लाभों को सूचीबद्ध करते हैं!

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि अचार खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं।

ठीक है, जब लोग अचार के बारे में सोचते हैं, तो वे तुरंत गर्भवती महिलाओं के बारे में सोचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन हरी सब्जियों को खाने से बहुत से लोगों को फायदा हो सकता है।

चिकित्सा दशाएं

कुछ लोग उन्हें इसलिए भी खाते हैं क्योंकि वे कुछ चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित होते हैं। अपनी बीमारियों को ठीक करने के तरीकों की खोज में, वे एक विशिष्ट सब्जी के साथ समाप्त होते हैं: अचार! क्योंकि खीरा भले ही खीरा, नमक और जड़ी-बूटियों से ज्यादा कुछ नहीं लगता, लेकिन कुछ मायनों में यह एक असली रामबाण औषधि बन जाता है।

जानना महत्वपूर्ण है: रस भी सुपर स्वस्थ है, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

वह क्या करता है?

7. वजन घटाना

जापान में हुए एक अध्ययन के अनुसार रोजाना सिरके के सेवन से शरीर के वजन में कमी आती है। और हैरानी की बात है कि अचार में सिरका मुख्य सामग्री है! खैर, ककड़ी के अलावा वह है।

6. मांसपेशियों की ऐंठन को हटाना

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अचार और उनके जूस के सेवन से एथलीटों में मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है। यदि आप एक महत्वपूर्ण खेल की तैयारी कर रहे हैं या बस ऐंठन से डरते हैं, तो अचार और एक गिलास जूस का सेवन करें।

5. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट

ऐंठन को रोकने के अलावा, अचार एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और ई में बहुत समृद्ध हैं। कॉस्मोपॉलिटन पत्रिका द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह एक वास्तविक विटामिन कॉकटेल और एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा न्यूनाधिक है। संक्षेप में, सर्दी और फ्लू को अलविदा कहें!

4. मासिक धर्म के साथ

यदि आप अपनी अवधि के सबसे बुरे दिनों में कुछ नमकीन खाने की लालसा रखते हैं, तो अचार एकदम सही है। न केवल वे कैलोरी में कम हैं, अम्लता के कारण यह ‘स्वाद की भूख’ को भी रोकता है।

अगले पेज पर हमने अचार खाने के तीन और फायदों का संग्रह किया है। तो कृपया आगे पढ़ें!