अपने कपड़ों और जूतों से जंग के धब्बे हटाने के 5 आसान उपाय

यह चमत्कारी सामग्री कुछ ऐसी है जो आपके पास पहले से ही घर पर है

दुर्घटनाएं होती हैं। यदि आप अपने गीले कपड़े या जूते जंग लगे सुखाने वाले रैक पर रखते हैं, तो इससे निश्चित रूप से एक भूरा लाल दाग बन जाएगा। आपके ब्लाउज या साबर जूते के लिए यह शर्म की बात है। शुक्र है, आपके जूतों और कपड़ों से जंग के धब्बे हटाने के कुछ तरीके हैं। धूप में बर्फ की तरह गायब हो जाएंगे ये पांच नुस्खे

1. नींबू और नमक

उह, आपके सफेद बटन-अप पर जंग का दाग? घबराएं नहीं, एक नींबू और थोड़ा सा नमक आसानी से दाग से छुटकारा पा सकता है। दाग पर आधा नींबू का रस निचोड़ें, ऊपर से थोड़ा नमक डालें और इसे थोड़ी देर बैठने दें। अगला, कपड़े धोने का समय है। आप इसे सिंक में या बाल्टी में कर सकते हैं और फिर इसे वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं। एक बार वॉशिंग मशीन हो जाने के बाद एक बड़ा मौका है कि आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि वह कहाँ थी! ध्यान दें: यह टिप हल्के रंग या सफेद सामग्री पर सबसे अच्छा काम करती है। रंगीन कपड़ों या चमड़े के जूतों के लिए आपको निम्नलिखित युक्तियों में से एक को आजमाना चाहिए।

2. सिरका

यदि आपके पास घर पर नींबू नहीं है, लेकिन आपके पास सिरका है, तो यह हल्के रंग के कपड़ों और जूतों पर जंग के दाग के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। थोड़ा सा नमक और कुछ बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और मिश्रण को दाग पर लगाएं। इसे किसी पुराने टूथब्रश से अच्छी तरह से स्क्रब करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। कपड़े या जूते बाद में वॉशिंग मशीन में डालें। यह ट्रिक हल्के रंग के कपड़ों और जूतों के लिए भी सबसे अच्छा काम करती है।

अगले पृष्ठ पर जंग के दाग से छुटकारा पाने के और तरीके पढ़ें।